boltBREAKING NEWS

नई कार खरीदने से पहले इन बातों को जानना है जरूरी, टाइमिंग का रखें ख्याल

नई कार खरीदने से पहले इन बातों को जानना है जरूरी, टाइमिंग का रखें ख्याल

अगर आप नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एक बार इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। नई कार लेने के लिए टाइमिंग काफी अहम होती है। इसका मतलब है कि आप किस समय पर नई कार खरीदते हैं। इस खबर में जानिए इसकी जानकारी

कार निर्माता हर साल कई नई कारों को बाजार में लॉन्च करती हैं। वहीं, कार खरीदने से पहले लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल होता है कि कार खरीदने का सही समय क्या है। कार खरीदने के लिए बजट के साथ कई तरह की चीजों का होना जरूरी होता है। 

ऑफर्स का रखें ध्यान

कार निर्माता समय-समय पर अपनी नई कारों को बाजार में पेश करते रहते हैं। इस दौरान कंपनियां कई बार नई कारों पर कुछ खास ऑफर और अतिरिक्त बोनस भी देती हैं। अक्सर त्योहारी सीजन में कार कंपनियां कई तरह के ऑफर्स देती हैं। जैसे स्पेशल बोनस और टाइम लिमिट वाला ऑफर। इन ऑफर्स का लाभ उठाकर कार को सस्ते दाम पर खरीदा जा सकता है। 

आर्थिक कंडीशन का रखें ख्याल

इन बाहरी मसलों के साथ ही पर्सनल फाइनेंस का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नई कार के लिए डाउन पेमेंट के दौरान किसी तरह की आर्थिक परेशानी तो नहीं आएगी। इसका भी ध्यान रखना है कि आपके बजट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। सारी बातों को ध्यान में रखकर ही अपनी नई कार खरीदने के लिए जाना चाहिए। 

 पुरानी कार की करें जांच

नई कार खरीदने से पहले अपनी पुरानी कार की हालत की जांच एक बार जरूर करें। पुरानी कार की बाजार की वैल्यू को भी देखें। पुरानी कार की कंडीशन को किसी एक्सपर्ट से जांच करवाएं। साथ ही कोशिश करें कि उसकी बेस्ट डील हासिल करें। इसके अलावा पुरानी कार को बेचने से पहले उसकी किसी भी खामी को ठीक कराएं। ऐसा करके आपको अच्छी डील मिल सकती है। इससे आपको नई कार खरीदने में थोड़ी आर्थिक मदद हो जाएगी। इस बात की पूरी तसल्ली कर लें कि अब पुरानी कार को आप और अधिक नहीं चला पाएंगे। 

बाजार में करें खोजबीन

डिजिटल दौर में किसी चीज के बारे में पता लगाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। नई कार खरीदने से पहले आप बाजार में थोड़ी छानबीन कर सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग मॉडल होते हैं, ऐसे में जो भी आपको हर तरीके से सही लगे आप उसे चुन सकते हैं। इसके अलावा किसी ऑटो एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं, इससे आपका समय और मेहनत दोनों की बचत होगी। साथ ही आपको बाजार के नए ट्रेंड की भी जानकारी मिल जाएगी।